Aadhar Card Apply Online: आज के डिजिटल युग में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है, जो पहचान और पते के प्रमाण के रूप में आवश्यक होता है। सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने, बैंक खाता खोलने, मोबाइल सिम लेने या किसी भी सरकारी व प्राइवेट कार्यों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। यदि आपके पास अभी तक आधार कार्ड नहीं है और आप इसे बनवाने की सोच रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा।
आधार कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज़
नए आधार कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले, ये दस्तावेज़ तैयार रखना जरूरी है:
- जन्म प्रमाण पत्र (बर्थ सर्टिफिकेट)
- 10वीं कक्षा की मार्कशीट (यदि उपलब्ध हो)
- पहचान पत्र (पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या कोई अन्य सरकारी आईडी)
- पते का प्रमाण (बिजली, पानी, गैस या टेलीफोन बिल, बैंक पासबुक, राशन कार्ड आदि)
आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट कैसे बुक करें?
यदि आपके परिवार में किसी सदस्य का आधार कार्ड नहीं बना है, तो आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करके आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए इन चरणों का पालन करें:
1. UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं
सबसे पहले, आधार कार्ड जारी करने वाली सरकारी एजेंसी UIDAI (Unique Identification Authority of India) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं: https://uidai.gov.in
2. ‘माय आधार’ सेक्शन में जाएं
होम पेज पर ‘My Aadhaar’ टैब पर क्लिक करें और ‘Get Aadhaar’ सेक्शन में जाएं।
3. ‘अपॉइंटमेंट बुक करें’ विकल्प चुनें
यहाँ पर आपको ‘Book an Appointment’ का ऑप्शन मिलेगा, जिस पर क्लिक करें।
4. शहर या स्थान का चयन करें
अब आपको अपने शहर या स्थान का चयन करना होगा और ‘Proceed to Book an Appointment’ पर क्लिक करना होगा।
5. पर्सनल जानकारी भरें
यहाँ पर आपको अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि और अन्य आवश्यक विवरण भरने होंगे।
6. अपॉइंटमेंट की तारीख और समय चुनें
अपने सुविधा अनुसार अपॉइंटमेंट की तारीख और समय चुनें और आगे बढ़ें।
7. ऑनलाइन भुगतान करें (यदि लागू हो)
कुछ मामलों में आवेदन शुल्क लागू हो सकता है। यदि शुल्क आवश्यक हो, तो आप इसे ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।
8. कन्फर्मेशन प्राप्त करें और प्रिंट आउट लें
आवेदन पूरा करने के बाद, आपको एक कन्फर्मेशन प्राप्त होगा, जिसे डाउनलोड कर सकते हैं और उसका प्रिंट आउट ले सकते हैं।
आधार केंद्र पर जाकर क्या करना होगा?
ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करने के बाद, निर्धारित तारीख पर अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाएं और इन प्रक्रियाओं को पूरा करें:
- बायोमेट्रिक डेटा दर्ज कराएं – आपका फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन लिया जाएगा।
- दस्तावेज़ जमा करें – पहले से तैयार किए गए आवश्यक दस्तावेज़ को जमा करें।
- नामांकन पर्ची प्राप्त करें – आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपको एक नामांकन पर्ची (Enrollment Slip) मिलेगी, जिसमें आपका नामांकन नंबर (Enrollment ID) होगा।
आधार कार्ड आवेदन की स्थिति कैसे जांचें?
यदि आपने आधार कार्ड के लिए आवेदन कर दिया है और उसकी स्थिति (Status) जानना चाहते हैं, तो ये प्रक्रिया अपनाएं:
1. UIDAI की वेबसाइट पर जाएं
UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट खोलें।
2. ‘चेक नामांकन और अपडेट स्टेटस’ पर क्लिक करें
होम पेज पर ‘Check Enrolment & Update Status’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
3. नामांकन आईडी दर्ज करें
नामांकन पर्ची पर दी गई ‘Enrollment ID’ या SRN/URN दर्ज करें।
4. विवरण सबमिट करें
सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें।
5. आधार कार्ड स्टेटस देखें
अब आपके आधार कार्ड आवेदन की स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी। यदि आधार कार्ड तैयार हो चुका है, तो आप इसे ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं।
ई-आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?
यदि आपका आधार कार्ड बन चुका है और आपको इसकी डिजिटल कॉपी चाहिए, तो आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं:
1. UIDAI की वेबसाइट पर जाएं
https://uidai.gov.in पर विजिट करें।
2. ‘डाउनलोड आधार’ विकल्प चुनें
होम पेज पर ‘Download Aadhaar’ विकल्प पर क्लिक करें।
3. आधार नंबर या नामांकन आईडी दर्ज करें
आप अपना 12-अंकों का आधार नंबर या नामांकन आईडी दर्ज करें।
4. OTP दर्ज करें
पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP दर्ज करें।
5. ई-आधार डाउनलोड करें
वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद, आप ई-आधार पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं। इसे खोलने के लिए पासवर्ड के रूप में अपने नाम के पहले चार अक्षर (कैपिटल में) और जन्म वर्ष डालें।