यूपी के इस जिले में रेल्वे लाइन बिछाई की तैयारी, हुआ फाइनल सर्वे का काम New Railway line

New Railway line: भोजपुर (आरा) और बलिया भले ही गंगा नदी के दो किनारों पर स्थित हों, लेकिन इनकी संस्कृति, रहन-सहन और परंपराएं एक जैसी हैं। भाषा, खान-पान और रीति-रिवाजों में गहरी समानता होने के बावजूद दोनों जिलों के बीच सुगम रेल संपर्क का अभाव आज भी बना हुआ है। वर्षों से इन दोनों जिलों को जोड़ने के लिए एक सीधी रेलवे लाइन की मांग उठ रही है, लेकिन अब तक यह केवल कागजों में सिमटी हुई है।

रेल बजट 2025

हर साल बजट के दौरान आरा और बलिया के लोग इस बात की आस लगाते हैं कि उनके जिले के लिए रेलवे से जुड़ी कोई बड़ी घोषणा होगी। इस बार केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जब रेलवे के लिए नई योजनाओं की घोषणा करेंगी, तो उम्मीद की जा रही है कि आरा-बलिया रेल लाइन को भी इसमें शामिल किया जाएगा। रेल मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के अनुसार, इस प्रोजेक्ट के लिए 2300 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा गया है। अगर इस बार बजट में इसे मंजूरी मिलती है, तो यह भोजपुर और बलिया के विकास की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम होगा।

आरा-बलिया रेलवे लाइन

गोरखपुर रेलवे जोन की ओर से आरा-बलिया रेल लाइन का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है, जबकि पूर्व-मध्य रेलवे (हाजीपुर) की ओर से आरा-मुंडेश्वरी रेल लाइन के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। इन दोनों परियोजनाओं को गति शक्ति योजना के तहत शामिल किया गया है, जिससे इनके जल्द पूरा होने की संभावना बढ़ गई है।

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रेलवे अधिकारियों के अनुसार, आरा-बलिया रेलवे लाइन की कुल लंबाई 65 किलोमीटर होगी। इससे बिहार और पूर्वांचल के रेल नेटवर्क का विस्तार होगा और दिल्ली-हावड़ा मेन लाइन पर ट्रेनों का दबाव कम किया जा सकेगा। इसके साथ ही, इस नई रेल लाइन के माध्यम से लोगों को सीधी यात्रा का लाभ मिलेगा और व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा।

गंगा नदी पर बनेगा नया रेल पुल

चूंकि आरा और बलिया के बीच में गंगा नदी बहती है, इसलिए इस रेलवे लाइन के निर्माण के लिए गंगा नदी पर एक बड़े पुल का निर्माण किया जाएगा। यह पुल दोनों जिलों को न केवल रेल मार्ग से जोड़ेगा, बल्कि दोनों इलाकों के आर्थिक और सामाजिक विकास को भी गति देगा।

रेलवे की विकास योजना

पिछले कुछ सालों में रेलवे ने आरा स्टेशन और उसके आसपास के रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने पर काफी ध्यान दिया है। पटना-डीडीयू रेल मार्ग पर स्थित सभी स्टेशनों का रेनोवेशन किया जा रहा है। आरा रेलवे स्टेशन पर एस्केलेटर (स्वचालित सीढ़ी), लिफ्ट और नया सर्कुलेटिंग एरिया बनाया गया है। इसके अलावा, वाशिंग पिट का निर्माण भी पूरा हो चुका है, जिससे ट्रेनों की सफाई और मेंटेनेंस कार्य तेजी से किए जा सकेंगे।

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रेलवे संपर्क से बढ़ेगा व्यापार और पर्यटन

आरा और बलिया दोनों ही ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध जिले हैं। यहां के कई धार्मिक और पर्यटन स्थल हर साल हजारों पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। यदि इन जिलों के बीच सीधी रेल सेवा शुरू होती है, तो इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और स्थानीय व्यवसायों को नई ऊंचाइयां मिलेंगी। सबसे ज्यादा फायदा छोटे व्यापारियों और दैनिक यात्रियों को होगा, जो हर दिन एक जिले से दूसरे जिले की यात्रा करते हैं।

क्या कह रहे हैं रेलवे अधिकारी?

गोरखपुर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी पंकज सिंह का कहना है कि अभी इस परियोजना को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। केंद्र सरकार द्वारा गठित सर्वे टीम की रिपोर्ट आने के बाद ही इस बारे में अधिक जानकारी दी जा सकेगी। हालांकि, जिस तरह से बजट प्रस्तावों में इस योजना को प्राथमिकता दी जा रही है, उससे साफ़ है कि आने वाले समय में इस पर काम शुरू हो सकता है।

रेलवे लाइन बनने से क्या होंगे फायदे?

  1. सीधा रेल कनेक्शन: अभी आरा से बलिया जाने के लिए लोगों को पटना या वाराणसी के रास्ते जाना पड़ता है, जिससे समय और पैसा दोनों अधिक खर्च होते हैं। नई रेलवे लाइन बनने से यह यात्रा सरल और सस्ती हो जाएगी।
  2. आर्थिक विकास: रेल मार्ग से जुड़ने के बाद दोनों जिलों में व्यापार और निवेश के नए अवसर बढ़ेंगे।
  3. युवाओं को रोजगार: इस प्रोजेक्ट के निर्माण से स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा और रेलवे से जुड़ी अन्य सेवाओं में भी नौकरियां बढ़ेंगी।
  4. पर्यटन को बढ़ावा: आरा और बलिया दोनों ही पर्यटन स्थल हैं। यहां आने-जाने वाले लोगों को रेल सेवा से काफी सुविधा होगी।
  5. रेल यातायात में सुधार: दिल्ली-हावड़ा मेन लाइन पर ट्रेनों का दबाव कम होगा, जिससे यात्रियों को अधिक विकल्प मिलेंगे और ट्रेनों की टाइमिंग सुधरेगी।

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