अब इस एप के जरिए आसानी से हो जाएगी ट्रेन टिकट बुक, जाने पूरा प्रोसेस Train Ticket Booking

Ravi Kishan
2 Min Read

Train Ticket Booking: भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को और बढ़ाने के लिए एक नवीन प्रयोग किया है. अक्टूबर 2018 में शुरू की गई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित ASKDISHA चैटबॉट सेवा ने यात्रियों को अब बोलकर टिकट बुक करने की सुविधा मिलती है. इस नई सेवा के जरिए यात्री बिना किसी कठिन प्रक्रिया के आसानी से रेलवे टिकट ले सकते हैं.

IRCTC की वेबसाइट पर उपलब्ध AI सुविधाएं

यह चैटबॉट सुविधा भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड (IRCTC Services) की टिकटिंग वेबसाइट www.irctc.co.in और पर्यटन वेबसाइट www.irctctourism.com पर उपलब्ध है. यहां पर यात्री ट्रेन टिकट बुक करने, PNR स्टेटस चेक करने, टिकट कैंसिल करने, कैंसिल टिकट का रिफंड प्राप्त करने, बोर्डिंग स्टेशन बदलने, बुकिंग हिस्ट्री देखने, ई-टिकट देखने, ERS डाउनलोड करने और ई-टिकट प्रिंट या शेयर करने जैसी विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.

बोलकर टिकट बुक करने की प्रक्रिया

टिकट बुकिंग की प्रक्रिया बेहद सरल है. सबसे पहले, यात्रियों को IRCTC की वेबसाइट या ऐप पर जाना होता है. वहां ASKDISHA चैटबॉट पर क्लिक करके ‘HELLO’ या टिकट बुकिंग बोलकर प्रक्रिया शुरू करनी होती है. यात्री को अपनी यात्रा की जानकारी जैसे प्रस्थान स्टेशन, गंतव्य स्टेशन, यात्रा की तारीख, और यात्रा की श्रेणी देनी होती है. इसके बाद यात्री ट्रेन और सीट का चयन कर सकते हैं. जानकारी देने के बाद और पेमेंट विकल्पों के माध्यम से भुगतान करने के बाद बुकिंग पूरी हो जाती है और यात्री टिकट डाउनलोड कर सकते हैं.

भाषाई अनुकूलन और ग्राहक सेवा में बढ़ोतरी

IRCTC ने ASKDISHA चैटबॉट को प्रारंभ में अंग्रेजी में लॉन्च किया था, लेकिन समय के साथ और ग्राहकों की मांग को देखते हुए अब इसे हिंदी में भी सक्षम किया गया है. यह विकास न केवल सेवाओं को और सशक्त बनाता है बल्कि ग्राहकों के संवाद में सुविधा मिलती है. यात्री अब हिंदी भाषा में भी ASKDISHA से वॉयस और टेक्स्ट दोनों तरीकों से सवाल पूछ सकते हैं.

Share This Article