New Rail Line: मध्यप्रदेश के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. वर्षों से प्रतीक्षित ललितपुर-सिंगरौली रेल लाइन प्रोजेक्ट अब धीरे-धीरे साकार हो रहा है. इस महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत रीवा जिले के गोविंदगढ़ से सीधी जिले के बघवार स्टेशन तक ट्रेन का सफल ट्रायल रन किया गया. इस ऐतिहासिक पल के दौरान रेलवे अधिकारियों की उपस्थिति में ट्रेन ने पहली बार छुहिया घाटी की सुरंग को पार किया और करीब 13.5 किलोमीटर की दूरी तय की. यह ट्रायल रन इस परियोजना के लिए एक बड़ा मील का पत्थर साबित हो सकता है. जिससे आगे का काम तेजी से पूरा होने की उम्मीद है.
ललितपुर-सिंगरौली रेल लाइन
ललितपुर से सिंगरौली तक बनने वाली यह रेलवे लाइन 540 किलोमीटर लंबी होगी. इस परियोजना का उद्देश्य मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ को बेहतर रेल कनेक्टिविटी से जोड़ना है. इस रेलवे ट्रैक के पूरा होने के बाद रीवा, सीधी और सिंगरौली जिले के लोगों को सीधी रेल सेवा का लाभ मिलेगा. जिससे यात्रा समय कम होगा और यात्री सुविधाओं में सुधार आएगा.
सीधी से सिंगरौली तक 80 किलोमीटर रेल ट्रैक का निर्माण जरूरी
इस परियोजना में सीधी से सिंगरौली तक 80 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन का निर्माण किया जाना है. फिलहाल गोविंदगढ़ से बघवार तक 14 किलोमीटर रेलवे ट्रैक का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और इस ट्रैक पर पहली बार ट्रेन दौड़ाई गई. यह परियोजना क्षेत्र के विकास के लिए बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है. क्योंकि इससे रेल परिवहन तेज और सुविधाजनक होगा.
भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया लगभग पूरी
इस परियोजना को सुचारू रूप से पूरा करने के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया भी तेज कर दी गई है. सीधी जिले में एक गांव को छोड़कर लगभग पूरा भूमि अधिग्रहण हो चुका है. हालांकि सिंगरौली जिले में भूमि अधिग्रहण को लेकर कुछ बाधाएं बनी हुई हैं. जिससे निर्माण कार्य में देरी हो रही है. अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही इस समस्या का समाधान निकालकर निर्माण कार्य को गति दी जाएगी.
चार प्रमुख रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे, दो का निर्माण पूरा
सीधी जिले में इस रेल प्रोजेक्ट के तहत चार प्रमुख रेलवे स्टेशनों का निर्माण किया जाना है. इनमें शामिल हैं:
- बघवार रेलवे स्टेशन (रामपुर नैकिन तहसील) – निर्माण कार्य पूरा
- रामनगर रेलवे स्टेशन (चुरहट तहसील) – निर्माण कार्य पूरा
- मधुरी रेलवे स्टेशन (सीधी जिला मुख्यालय) – निर्माण कार्य प्रगति पर
- चंदवाही रेलवे स्टेशन (बहरी तहसील) – निर्माण कार्य शुरू होना बाकी
रेलवे अधिकारियों का दावा है कि जल्द ही मधुरी और चंदवाही रेलवे स्टेशनों के निर्माण कार्य को भी तेजी से पूरा किया जाएगा. जिससे इस प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द चालू किया जा सके.
प्रदेश की सबसे लंबी सुरंग से गुजरी ट्रेन
इस रेल परियोजना के तहत मध्यप्रदेश की सबसे लंबी रेलवे सुरंग का भी निर्माण किया गया है. यह सुरंग बघवार में छुहिया घाटी के पास बनाई गई है. जिसकी लंबाई 3.34 किलोमीटर है. इस सुरंग से पहली बार ट्रेन का गुजरना इस परियोजना की एक बड़ी उपलब्धि है. गोविंदगढ़ से बघवार तक ट्रेन ने 13.5 किलोमीटर का सफर किया. जिससे यह साबित हुआ कि ट्रैक पूरी तरह से तैयार है और जल्द ही इसे यात्री ट्रेनों के संचालन के लिए खोल दिया जाएगा.
रेलवे कनेक्टिविटी से क्षेत्र में होगा विकास
ललितपुर-सिंगरौली रेल लाइन पूरी होने के बाद इस क्षेत्र के लाखों लोगों को सीधा फायदा मिलेगा. इस परियोजना के माध्यम से:
- रीवा, सीधी और सिंगरौली के लोगों को बेहतर रेल सुविधा मिलेगी.
- रेल यातायात सुगम होगा और यात्रा का समय कम होगा.
- व्यापार और औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा.
- रेलवे के जरिए नए रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे.
इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए रेलवे मंत्रालय और राज्य सरकार मिलकर प्रयास कर रहे हैं. अधिकारियों का कहना है कि अगले कुछ महीनों में इस प्रोजेक्ट के बाकी हिस्सों पर भी तेजी से काम शुरू होगा.
जल्द शुरू होगा नियमित रेल संचालन
रेलवे अधिकारियों के अनुसार जैसे ही बाकी ट्रैक और रेलवे स्टेशनों का निर्माण कार्य पूरा होगा. वैसे ही इस रूट पर नियमित रेल सेवा शुरू कर दी जाएगी. वर्तमान में रेलवे प्रशासन ट्रायल रन के नतीजों का विश्लेषण कर रहा है और जल्द ही यात्री ट्रेनों के संचालन की घोषणा की जा सकती है. इससे लोगों को लंबी दूरी की यात्रा के लिए बेहतर रेल कनेक्टिविटी मिल सकेगी.