Traffic E-Challan: सड़क पर सुरक्षित सफर करना हम सभी की जिम्मेदारी है. ट्रैफिक नियमों का पालन करने से न सिर्फ आपकी बल्कि अन्य लोगों की जान भी सुरक्षित रहती है. लेकिन कई बार लोग जानबूझकर या अनजाने में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर बैठते हैं. जिससे उनका चालान कट जाता है. अब सरकार ने इसे और भी सख्त और डिजिटल बनाते हुए ई-चालान सिस्टम लागू कर दिया है.
ई-चालान प्रणाली के तहत आपका चालान ऑटोमेटिक तरीके से कट जाता है और आपको SMS या अन्य माध्यम से इसकी सूचना मिल जाती है. लेकिन कई बार यह भी देखा गया है कि लोगों का चालान गलती से भी कट जाता है. ऐसे में सवाल उठता है कि अगर आपका ई-चालान गलत तरीके से कट जाए तो क्या किया जाए?
ई-चालान क्या है?
ई-चालान एक डिजिटल चालान होता है. जिसे ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर इलेक्ट्रॉनिक रूप से जारी किया जाता है. ट्रैफिक कैमरों, ऑटोमेटेड सिस्टम और ट्रैफिक पुलिस की मदद से यह चालान सीधे वाहन मालिक के मोबाइल नंबर या ईमेल पर भेज दिया जाता है.
उदाहरण के लिए यदि आपने रेड लाइट क्रॉस कर ली या बिना हेलमेट गाड़ी चलाई तो आपकी गाड़ी की नंबर प्लेट कैमरे में रिकॉर्ड हो जाएगी और आपके नाम पर ई-चालान कट जाएगा.
ई-चालान गलती से कटने की वजहें
कई बार ऐसा भी होता है कि ई-चालान गलती से कट जाता है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे:
- किसी और वाहन की नंबर प्लेट धुंधली होने के कारण सिस्टम आपकी नंबर प्लेट को पहचान ले.
- कैमरे में कोई तकनीकी गड़बड़ी आ जाए.
- आपकी गाड़ी मौके पर न होने के बावजूद भी चालान आपके नाम पर आ जाए.
- नंबर प्लेट की डिजाइन या फॉन्ट सिस्टम द्वारा सही से स्कैन न होना.
इसलिए जरूरी है कि यदि आपके साथ ऐसा होता है तो आप तुरंत कार्रवाई करें.
ई-चालान कैंसिल करवाने की पूरी प्रक्रिया
अब जानते हैं कि अगर आपका ई-चालान गलती से कट गया है तो आप उसे कैसे रद्द (कैंसिल) करवा सकते हैं.
1. ट्रैफिक विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं
सबसे पहले आपको अपने राज्य के ट्रैफिक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या पोर्टल पर जाना होगा. उदाहरण के लिए दिल्ली में आपको दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा. यहां आपको ई-चालान सेक्शन में जाकर अपनी गाड़ी से जुड़े चालान को जांचना होगा.
2. चालान डिटेल्स की जांच करें
यहां पर आप अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर या चालान नंबर डालकर अपने चालान की पूरी जानकारी देख सकते हैं. ध्यान से जांचें कि चालान में दर्ज जानकारी सही है या नहीं. अगर आपको लगे कि यह चालान आपकी गाड़ी का नहीं है या यह गलती से कट गया है तो आगे बढ़ें.
3. ‘Dispute’ विकल्प चुनें और शिकायत दर्ज करें
जब आप चालान डिटेल्स देख लें और पक्का हो जाए कि यह गलती से कटा है, तो पोर्टल पर मौजूद ‘Dispute’ या ‘चालान में आपत्ति’ विकल्प पर क्लिक करें. यहां आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमें अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी.
4. गलती का विवरण और सबूत दें
शिकायत दर्ज करते समय आपको बताना होगा कि चालान क्यों गलत है. उदाहरण के लिए:
- आपकी गाड़ी उस स्थान पर नहीं थी.
- नंबर प्लेट सही नहीं दिखी.
- कैमरे ने किसी अन्य वाहन को आपकी गाड़ी समझ लिया.
इसके अलावा आप यहां पर गाड़ी की फोटो, GPS डेटा या डैशकैम फुटेज जैसी चीजें भी सबूत के तौर पर अपलोड कर सकते हैं.
5. शिकायत जमा करें और प्रक्रिया का इंतजार करें
सभी जानकारी भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दें. इसके बाद ट्रैफिक विभाग आपकी शिकायत की जांच करेगा. अगर आपकी शिकायत सही पाई जाती है तो चालान को रद्द किया जा सकता है.
6. नोटिस और प्रमाण पत्र प्राप्त करें
जांच पूरी होने के बाद अगर विभाग आपकी आपत्ति को सही मानता है तो आपको एक नोटिस या प्रमाण पत्र मिलेगा जिसमें बताया जाएगा कि आपका चालान कैंसिल कर दिया गया है. यह दस्तावेज भविष्य में काम आ सकता है इसलिए इसे संभाल कर रखें.
ई-चालान को लेकर आम लोगों की बड़ी समस्या
ई-चालान सिस्टम से लोगों को एक तरफ सहूलियत मिली है क्योंकि चालान का भुगतान घर बैठे ऑनलाइन किया जा सकता है, लेकिन वहीं दूसरी ओर गलत चालान कटने की समस्या भी देखने को मिल रही है. कई बार लोग बिना गलती किए भी चालान की रकम भरने पर मजबूर हो जाते हैं क्योंकि उन्हें सही प्रक्रिया की जानकारी नहीं होती.
ट्रैफिक नियमों का पालन है सबसे जरूरी
हालांकि ई-चालान गलत भी कट सकता है. लेकिन असली समाधान यही है कि आप ट्रैफिक नियमों का पालन करें. नियमों का पालन करने से न सिर्फ आपका चालान नहीं कटेगा बल्कि आप और दूसरे लोग भी सुरक्षित रहेंगे.
याद रखें:
- गाड़ी की नंबर प्लेट को स्पष्ट और सही रखें ताकि स्कैनिंग में गलती न हो.
- हेलमेट और सीट बेल्ट का हमेशा उपयोग करें.
- रेड लाइट या स्पीड लिमिट का उल्लंघन न करें.